अमानक वर्ण

अमानक वर्ण  Hindi grammar questions for competitive exam part-5




1  शुद्ध वर्तनी    2 . अमानक वर्ण 

 (i)  -शुद्ध वर्तनी ➨ बर्तन की शुद्ध " वर्तनी " क्या है ?
बर्तन का शुद्ध वर्तनी ➨ "बर्तन " का शुद्ध वर्तनी   "बरतन "है ∣

  (ii) . अमानक वर्ण - हिंदी में बहुत से ऐसे वर्ण हुआ करते थे ,जो की वर्तमान समय में चलन में नहीं है ,अथवा हिंदी के मूल वर्णो में शामिल नहीं है।  इस प्रकार के  सभी वर्ण " अमानक वर्णो " की श्रेणी में  आते हैं Ι
 अर्थात वे   " वर्ण " जो पूर्व में तो मान्य रहे हो ,परन्तु वर्तमान वर्णमाला के दृस्टीकोण   से मान्य न  होते हो , अमानक वर्ण है ।
अमानक वर्ण क्या है ➨ ऐसे वर्ण जिनका कोई " मानक " न हो , तथा जो सर्वमान्य न हो " अमानक " वर्ण है , अथवा ऐसे वर्ण जिनका पहले तो मानक रहा हो परन्तु वर्तमान समय में उनका कोई " मानक " न  हो अमानक वर्ण कहलाते है ।

अमानक वर्ण किसे  कहते है ➨ जब कोई वर्ण वर्तमान परिपेक्ष्य  के मानकों  पर खरा नहीं उतरता अथवा वर्तमान में स्वीकार वर्णमाला में शामिल न  हो , अथवा पूर्व में स्वी…

mp me primariy school kitni he

mp me primariy school kitni he

mp me primariy school kitni he
mp me primariy school kitni he

mp me primariy school kitni he


(mp me primary school 90 हजार से 95 हजार के बीच में है ) सन -2013 के डाटा के मुताबिक मध्यप्रदेश में Primary school की कुल संख्या लगभग - 90 हजार से 95 हजार के बीच में है। जिसके अंतरगर्त राज्य सरकार के प्राइमरी स्कूल ,निजी स्कूल ,एवं अन्य सहायता प्राप्त स्कूल शामिल है। 



जबकि " हिन्दुस्तान टाइम्स " 2016 में छपी खबर के मुताबिक -
प्रदेश में कुल 83,945 प्राथमिक स्कूल, 30,417 मिडिल स्कूल, 3,825 हाई स्कूल और 4,733 "उच्चतर माध्यमिक" स्कूल हैं।

इसलिए इस विषय में ये कह पाना के कौन सा डाटा सही एवं कितना सही है यह संभव  नहीं है।  जब तक राज्य सरकार इस विषय में एक सही डाटा प्रस्तुत नहीं करती है। 

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश के स्कूलों में इस समय शिक्षकों की भारी कमी है ,जिसका खामियाजा छात्रों को भुगतना पद रहा है। इस कमी को देखते हुए राज्य सरकार शिक्षकों की भर्ती तो करा रही है ,परन्तु शिक्षक भर्ती में पदों की की संख्या इतनी कम है। कि यह मात्रा "ऊंट के  मुँह में जीरा " के सामान ही होगा। 



इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अमानक वर्ण

बाल विकास को प्रभावित करने वाले कारक pdf

sanskrit varnamala mock test