अमानक वर्ण

अमानक वर्ण  Hindi grammar questions for competitive exam part-5




1  शुद्ध वर्तनी    2 . अमानक वर्ण 

 (i)  -शुद्ध वर्तनी ➨ बर्तन की शुद्ध " वर्तनी " क्या है ?
बर्तन का शुद्ध वर्तनी ➨ "बर्तन " का शुद्ध वर्तनी   "बरतन "है ∣

  (ii) . अमानक वर्ण - हिंदी में बहुत से ऐसे वर्ण हुआ करते थे ,जो की वर्तमान समय में चलन में नहीं है ,अथवा हिंदी के मूल वर्णो में शामिल नहीं है।  इस प्रकार के  सभी वर्ण " अमानक वर्णो " की श्रेणी में  आते हैं Ι
 अर्थात वे   " वर्ण " जो पूर्व में तो मान्य रहे हो ,परन्तु वर्तमान वर्णमाला के दृस्टीकोण   से मान्य न  होते हो , अमानक वर्ण है ।
अमानक वर्ण क्या है ➨ ऐसे वर्ण जिनका कोई " मानक " न हो , तथा जो सर्वमान्य न हो " अमानक " वर्ण है , अथवा ऐसे वर्ण जिनका पहले तो मानक रहा हो परन्तु वर्तमान समय में उनका कोई " मानक " न  हो अमानक वर्ण कहलाते है ।

अमानक वर्ण किसे  कहते है ➨ जब कोई वर्ण वर्तमान परिपेक्ष्य  के मानकों  पर खरा नहीं उतरता अथवा वर्तमान में स्वीकार वर्णमाला में शामिल न  हो , अथवा पूर्व में स्वी…

cpu full form

cpu full form


what is cpu full form
what is cpu full form




questions 1 - what is CPU full form  ?


 answer- CPU full form is " Central Processing Unit "



 questions 2 -  CPU"  full form in Hindi ?


Answer- "  सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट" 


CPU का FULL  FORM ( Central Processing Unit) होता है। तथा हिंदी में सीपीयू का फुल फॉर्म "  सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट" होता है। 

सामान्य भाषा में cpu को pc मस्तिष्क कहा जाता है ,कियोकि इसके बिना कोई भी कम्प्यूटर ऑन भी नहीं हो सकता है ,तो चलना तो दूर की बात रही। कियोकि किसी भी कम्प्यूटर की सभी तरह की कमांड को cpu के द्वारा ही निर्धारित किया जाता है। 

इस प्रकार जब किसी भी pc को जिस प्रकार से cpu से कमांड मिलती है ,ठीक उसी प्रकार से कंप्यूटर वर्क करता है। 

दोस्तों , इस प्रकार के शब्दों के full form हमे सुनने में तो बड़े आसान से लगते है ,परन्तु समय आने पर ये या तो हम भूल जाते है ,या गलत कर देते है। 


इसी तरह के बहुत से full form हमे अक्सर एक्साम्स में पूछे जाते है। जो कि जानकारी कमी के कारण हम गलत कर देते है। 

अतः आपकी इन्ही समस्याओं ध्यान में  रखते हुए हम इसी तरह के most imp 300+full form की एक लिस्ट लेकर आये है। जो कि आपके सभी प्रकार के exams के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी। 

 हमने उन सभी आर्टिकल की लिंक्स इस आर्टिकल के नीचे दी हुई है ,जिस पर क्लिक करके आप सीधे उसी पोस्ट पर पहुंच जाएंगे। धन्यवाद् 

  

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अमानक वर्ण

बाल विकास को प्रभावित करने वाले कारक pdf

बाल विकास के सिद्धांत हिंदी पीडीएफ