bal vikas
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PART -7
(i) फ़्रांसिसी मनोवैज्ञानिक " गाल्टन "ने ' वैयक्तिक विभिन्नताओं ' का सर्वप्रथम प्रयोग किया ∣
(ii) स्किनर के अनुसार ➨ " वैयक्तिक विभिन्नताओं - (Personal difference)-से हमारा तात्पर्य व्यक्तित्व के उन सभी पहलुओं से है ,जिनका मापन व मूल्यांकन किया जा सकता है। "(iii) जेम्स ड्रेवर के अनुसार - " कोई व्यक्ति अपने समूह के शारीरिक तथा मानसिक गुणों औसत से जितनी भिन्नता रखता है ,उससे हम ' वैयक्तिक विभिन्नताएं (Personal difference) ' कहते है। "
(iv) टॉयलर के अनुसार - " शरीर के रूप रंग ,आकर , कार्य ,गति ,बुद्धि ,ज्ञान ,उपलब्धि ,रूचि ,अभिरुचि आदि लक्षणों में पायी जाने वाली भिन्नता को ' वैयक्तिक भिन्नता '(Personal difference) कहते है। "
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(v)फिफर के अनुसार - " सामान्य ज्ञानोंपार्जन में 'प्राथमिक स्तर ' पर बालिकाओ का स्तर बालको की तुलना में अधिक ' उच्च ' होता है "
(vi) पाली महोदय के अनुसार - " बालको की शिक्षा बालिकाओ शिक्षा प्रारम्भ करने के 6 माह बाद प्रारम्भ करनी चाहिए। "
(vii) "कार्टर " के अनुसार - " बालिकाओं को अध्यापक अपने परीक्षणों में प्राप्तांको से अधिक अंक प्रदान करते है , जो एक प्रमापीकरण किये हुए ज्ञानोपार्जन परिक्षण पर प्राप्त करते है , जबकि बालको को अपने परीक्षणों में तुलनात्मक कम अंक प्रदान करते है "
(ix) "मेरडिथ " के अनुसार - " सामन्य रूप से उन परिवारों के बालक स्वस्थ एवं विकसित होते है ,जो सामजिक स्तर होते हैं "
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(x)टरमैन एवं मैरिल के अनुसार - " जो बालक उच्च व्यवसाय वाले माता पिता की संतान होते है , तो उनकी बुद्धि - लाब्धि (10 -15 वर्ष के बीच ) में 118 होती है , जबकि क्लिर्क पेशे वाले समूह के बालको की बुद्धि लाब्धि -107 होती है ,इसके अलावा ' मजदूर वर्ग ' के बालको की बुद्धि - लाब्धि केवल -97 होती है "
(1) टॉयलर के अनुसार - " सम्भवतः व्यक्ति योग्यता की विभिन्नताओं के बजाय व्यक्तित्व की विभिन्नताओं से अधिक प्रभावित होता है "
(2) क्रो एवं क्रो के अनुसार - " शारीरिक क्रियाओ में सफल होने की योग्यता में एक समूह के व्यक्तियों में भी बहुत अधिक भिन्नता पायी जाती है "
(3)"मन " के अनुसार - " हमारा सभी का जीवन एक ही प्रकार से आरंम्भ होता है , फिर इसका क्या कारण है की जैसे जैसे हम बड़े होते जाते है , हममे अंतर होता जाता है , इसका कारण यह है ,की हमारा सभी का वंसानुक्रम भिन्न होता है "
प्रशन 1 - कक्षा में शिक्षण को सुचारु रुप से चलाने के लिए एक शिक्षक को क्या - करना चाहिए , अथवा ऐसा क्या करना चाहिए जिससे बालको का ध्यान आकर्षित हो ?
उत्तर - शिक्षण को सुचारु रूप से चलाने के लिए एक शिक्षक को अधिक से अधिक प्रश्न पूछने चाहिए , कियोकि इससे " छात्रों को स्वयं को अभिव्यक्त (Expressed) करने का अवसर मिलता है। "
प्रश्न 2 - किसी भी बालक में कौन सा समायोजन अथवा किस तरह का समायोजन सबसे अधिक श्रेष्ठ होता है ?
उत्तर - किसी में किसी छात्रा या छात्र का - " वैयक्तिक समायोजन (Personal-Adjustment) एवं सामजिक समायोजन (Social-Adjustment)" सबसे श्रेष्ठ है। इसका प्रमुख कारण " उनकी भाषा" होना है।
प्रश्न -3 - किसी कक्षा में बच्चो के भावो और विचारो का मूल्यांकन करने के लिए सर्वोत्तम साधन क्या है ?
उत्तर -किसी भी कक्षा में बच्चो के- " भावो और विचारो " - का मूल्यांकन करने के लिए सर्वोत्तम साधन " बच्चो के विकास की जानकारी " द्वारा प्राप्त किया जाता है। अर्थात बालक के विकास -क्रम की गति और वर्तमान स्थति को देखकर ही शिक्षक - बालक के भावो और विचारो का मूल्यांकन कर सकता है।
प्रश्न 4 - एक शिक्षक कक्षा में शिक्षण के दौरान कड़ी मेहनत करता है ,फिर भी उस कक्षा में शैक्षिक भिन्नताएं होती है , इसका कारण क्या है ?
एक शिक्षक कक्षा में शिक्षण के दौरान कड़ी मेहनत करता है ,फिर भी उस कक्षा में शैक्षिक भिन्नताएं होती है , इसका प्रमुख कारण " भिन्न - भिन्न छात्रों में वैयक्तिक गुणों का भिन्न -भिन्न होना है। "
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Q. 5 - किसी बच्चे में "पूर्व माध्यमिक स्तर " पर सीखने की प्रक्रिया को सरल बनाने का सर्वोत्तम साधन क्या है ?
उत्तर - अनुबंध
Q . 6 - किसी बालक के भाषा विकास को प्रभावित या कमजोर करने वाले कारक कौन -कौन से है ?
उत्तर - -
1 - सामजिक -आर्थिक स्थति
2 - बुद्धि (कम होना )
3 - द्वी - भाषावाद होना
Q . 7- भाषा दोष क्या है ?
उत्तर- - बालको की भाषा में निम्न प्रकार का दोष पाया जाता है ,
जैसे की - ध्वनि का अशुध उच्चारण , अत्यंत तीव्र ध्वनि होना ,पुरवृत्ति होना ,आदि सभी प्रकार के दोष भाषा दोष के अंतरगर्त आते है ।
Q . 8 - वैयक्तिक विभिन्नताओं का प्रमुख कारण क्या है ?
उत्तर - वैयक्तिक विभिन्नताओं प्रमुख कारण निम्नलिखित है - वातावरण , आयु , वंशानुक्रम आदि ।
Q . 9 - सामाजिक स्तर से ऊँचे परिवारों के बच्चो की अपेक्षा निम्न सामाजिक स्तर के बच्चो में किस प्रकार की वैयक्तिक भिन्नताएं पायी जाती है ?
उत्तर - निम्न प्रकार के भिन्नताएं पायी जाती है , जैसे की -- शारीरिक विकास , मानसिक विकास , व्यवहार में अन्तर आदि І
प्रश्न - 10 -यदि छटवीं कक्षा का छात्र 11 वीं कक्षा के विषयो को समझ लेता है ,तो उसकी इस व्यक्तिक भिन्नता का क्या कारण है ?
उत्तर - उस छात्र की इस वैयक्तिक वभिन्नता का कारण छात्र की " विशिष्ट योग्यता " है ।
🚡 " मेकनेमर और टर्मन " के अनुसार " स्त्रियों और पुरषों में अंतर " निम्नप्रकार है ।
स्त्री - इनमे स्मृति कौशल पुरषों अपेक्षाकृत अधिक होता है ।
पुरुष - जबकि पुरषों में " गत्यात्मक योग्यता " अधिक होती है ।
स्त्रियाँ - इनका हस्तलेख (HANDWRITING) पुरषो की अपेक्षाकृत अच्छा होता है ।
पुरष- इन्हे गणित और तर्क विषय में अधिक योग्यता होती है ।
स्त्री - इनमे स्वाद , स्पर्श ,घृणा आदि को समझने को कौशल अधिक होता है ।
जबकि पुरषों में - भार और आधार समझने का कौशल अधिक होता है І
स्त्रियों -में - भाषा सम्बन्धी योग्यता , सुझावों के प्रति संवेदनशील ,दर्पण , चित्रकला में अधिक कुशलता ,आदि
जबकि पुरषो में भौतिक विज्ञान ,रसायन विज्ञान ,विषयो में अधिक योग्यता पायी जाती है ।
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"मोनटेसरी प्रणाली " का विकास मंद बुद्धि और सुविधा हीन बालको के लिए किया गया था ।
वैयक्तिक विभिन्नता हेतु " भाषा का विकास " एक आयशयक कौशल है , कियोकि यह सामाजिक , शारीरिक और मानसिक आदि आवशयकताओ पूर्ति करता है І
दोस्तों मुझे आशा है , की आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा , अतः इसी तरह के अन्य " bal vikas " के आर्टिकल देखने के लिए नीचे क्लिक करें
NOTE - यह अंतर केवल इन्ही मनोवैज्ञानिकों के अनुसार है , जबकि " बाल - विकास ' के अनुसार दोनों सामान है ।
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